सिर्फ भारत ही नही विदेशो मे भी दिपावली के त्यौहार की धुम

आयोजन होता है अलग अलग अन्दाज मे पर दिपमालाओ का प्रकाश हर जगह बिखरता है ।

अमेरिकी पोस्ट एजेंसी ने दीपावली पर्व पर किया1100 रूपये कि डाक टिकट जारी

बदनावर । दिपावाली भारत वाशिन्दो का सबसे बड़ा पर्व है, जिसके जश्न कि धुम कई दिनों तक होती है । भारत मे यह त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । देश में 7 नवंबर के दिन दिवाली मनाई जाएगी ।भारत के इस त्योहार का उत्साह देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है.
दीपावली का त्यौहार तो मुख्य रूप से भारत में मनाया जाता है किंतु सूत्रों की मानें तो लगभग 12 देशों में दीपावली का अधिकारीक तौर पर अवकाश घोषित किया हुआ है ।
इनमें भारत के अलावा नेपाल,  श्रीलंका,  म्यांमार,  मॉरिशस,  मलेशिया, गुयाना त्रिनिदाद,  टोबैगो,  सुरीनाम,  सिंगापुर, फिजी, बांग्लादेश है।
हर देश में दीपावली मनाने का अपना अलग अलग अंदाज होता है परंतु सब जगह इसे प्रकाश पर्व के रूप में ही मनाया जाता है जिस दिन वहां यह त्यौहार मनाया जाता है । दीपमालाओ के प्रकाश की जगमग लगभग सभी जगह होती है । अमेरिका की बात करें तो व्हाइट हाउस में दीपावली की शुरुआत वहां के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने की थी । इससे पूर्व अमेरिका के राष्ट्रपतियों ने कभी भी निजी तौर पर इस उत्सव में भाग नहीं  लिया । इसी प्रकार वर्ष 2009 में पहली बार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में दीपावली की शुरुआत की उन्होंने ईस्ट रूम में पहली बार दीपावली त्यौहार पर परंपरागत दीपक जलाया था । इस वर्ष वहां के संसद भवन में भी पहली बार दीपावली उत्सव का आयोजन किया गया ।
दीपावली के त्यौहार का महत्व इतना अधिक है कि उपरोक्त देशों के अलावा भी कई ऐसे देश है जो इसे अपने अपने तरीके से मनाते हैं, जिसमें चीन, जर्मनी, कनाडा, हालैंड, थाईलैंड, केरेयाई देश ब्रिटेन , ऑस्ट्रेलिया,  दक्षिण अफ्रीका आदि शामिल है ।
उक्त जानकारी देते हुये डाक टिकट संग्रहक ओम पाटोदी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की पोस्टल एजेंसी ने दिवाली के उत्सव पर विशेष डाक टिकटें जारी जारी किए हैं. पोस्टल एजेंसी ने पिछले महीने ही इस की जानकारी देते हुए कहा था कि, ‘‘दीपावली आनंदमय और प्रकाश का लोकप्रिय उत्सव है जिसे कई धर्मों के लोग भारत तथा दुनियाभर में मनाते हैं ।
पाटोदी ने बताया कि ये 10 डाक टिकट की एक शीट है । जिसमें प्रकाश उत्सव की झलक है. और सांकेतिक तौर पर ‘दीये’ भी हैं. यूएन द्वारा भारतीय त्योहार दिवाली पर इस तरह के विशेष डाक टिकट निश्चित रूप से देश के लिए यूएन की तरफ से बड़ा उपहार है । इससे पूर्व अमेरिका ने पहली बार 6 अक्टूबर 2016 को भारतीय सांसदों एवं अमेरिकी लोगों की विशेष मांग के चलते दीपावली पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया था । जिस पर लिखा था – दिवाली फारएवर ।
इस वर्ष 10 टिकटों का सेट जारी किया गया है । इन दस डाक टिकटों वाली शीट की कीमत 14.9 5 अमरीकी डालर है भारतीय मुद्रा रूपये में इनकी कीमत लगभग 1100 रुपये है । अमेरिका की ओर से भारत वासियों के लिए यह दीपावली का एक अच्छा तोहफा है भारत की बात करें तो यहा सामाजिक संस्था और  जनसामान्य की 10 साल तक मांग चलती रही तब जाकर 7 अक्टूबर 2008 को पहली बार दीपावली पर तीन डाक टिकट जारी किए गए थे। इसके बाद 5 नवंबर 2012 को और फिर बीते साल दो-दो डाक टिकट जारी किए गए।अभी कनाडा भारत मैत्री व इजराईल भारत मैत्री समारोह  पर सयुक्त रूप से भी दिपावली पर टिकट जारी हुये हे ।

पहला चित्र – हाल ही मे अमेरिका पोस्टल एजेन्सी द्वारा जारी डाक टिकट ।
दुसरा चित्र – 2016 मे अमेरिका पोस्टल एजेन्सी द्वारा जारी डाक टिकट ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *