दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा प्रारंभ

नयी दिल्ली, 09 नवम्बर (वार्ता) सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने शुक्रवार को यहां दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रतिस्पर्धा 2018 का उद्घाटन किया।

तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) ने रिहैबिलिटेशन इंटरनेशनल (आरआई), कोरिया और उनके सहयोगी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के सहयोग से किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिव्यांग युवाओं में आईटी कौशल का विकास करना तथा दिव्यांगजनों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सूचना और कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी के प्रयोग के प्रति जागरुकता बढ़ाना है।

श्री गुर्जर ने इस अवसर पर दिव्यांग युवाओं की आईटी तक पहुंच को बेहतर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि वे अन्य युवाओं के समान ही समाज की गतिविधियों में भाग ले सके। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को दिव्यांग युवाओं में आईटी कौशल को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए। दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण और समावेश के लिए भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आईटी प्रौद्योगिकी के उपयोग से उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

अरुण.श्रवण

जारी वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *