विद्यालयों में बच्चों रूचि के अनुसार शिक्षा दी जाये : कलेक्टर जाटव –

:: एकलव्य विद्यालय के बच्चे 10वीं 12वीं बोर्ड में प्रदेश मैरिट में आना चाहिये ::
:: जिला स्तरीय एकलव्य विद्यालय संचालन समिति की बैठक सम्पन्न ::
इन्दौर । कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में आज ग्राम मोरोद स्थित एकलव्य आवासीय विद्यालय में जिला स्तरीय एकलव्य विद्यालय संचालन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जाटव ने कहा कि एकलव्य विद्यालय के बच्चे 10वीं 12वीं बोर्ड में प्रदेश मैरिट में आना चाहिये और बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार शिक्षा दी जानी चाहिये। बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ संगीत चित्रकला खेल-कूद और भाषण कला का सतत प्रशिक्षण दिया जाये। उन्होंने कहा की एकलव्य विद्यालय का रिजल्ट सरकारी स्कूलों से बेहतर होना चाहिये। एकलव्य विद्यालय में खेल क्लब, साहित्य क्लब और सांस्कृतिक क्लब का गठन किया।
उन्होंने कहा कि बच्चों को मैस में पोष्टीक आहार मिलना चा‍हिये। बच्चों के लिये समाचार और पत्रिका उपलब्ध हो। अंग्रेजी की पत्रिका भी उन्हें पढ़ने के लिये मिले। बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों को शिक्षक की मोड़ सकता है। विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुख शिक्षा दी जानी चाहिये। बैठक में भोजन, आवास छात्रवृत्ति आदि के संबध में बिन्दुवार समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नेहा मीणा, एसी ट्रायबल, श्रीमती मोहनी श्रीवास्तव, डीपीसी श्री अक्षय सिंह, जिला महिला बाल विकास अधिकारी, श्री रजनीश सिन्हा, प्राचार्य श्री एस.के. मैथ्यू सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री जाटव ने विद्यार्थियों से रूबरू चर्चा करते हुये कहा कि खूब पढ़ो, खूब खेलो। शिक्षक और माता पिता का आदर करो। कर्म प्रधान है। कर्म से सफलता संभव है। उन्होंने विद्याथियों से कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें और सात में संगीत, मनोरंजन और खेल कूद में भी रूचि ले। वे अपने जीवन का लक्ष्य ऊँचा रखें। लक्ष्य के अनुरूप ही अभी से तैयारी शुरू कर दें। हायर सेकेन्ड्री के विद्यार्थी अभी से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करें। शिक्षक के बताये हुये मार्ग पर चलें। शिक्षा ज्ञान के लिये ग्रहण कर देश सेवा के लिये कदम रखें। किसी भी प्रकार की हीन भावना से दूर रहें। परीक्षा और संकट से आत्म-विश्वास बढ़ता है।इस लिये संकट से और परीक्षा से खबराये नहीं। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नेहा मीणा ने भी विद्यार्थियों से चर्चा की।
उमेश/पीएम/10 जनवरी 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *