(अशोकनगर) 14 टेबिलों पर की जाएगी ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना

तैयारियों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने आयोजित की प्रेसवार्ता
अशोकनगर (ईएमएस)। विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसम्बर को नेहरू महाविद्यालय में प्रात: 8 बजे से होगी। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र अशोकनगर, चंदेरी तथा मुंगावली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए नेहरू महाविद्यालय के एक-एक कक्ष का इस्तेमाल किया जाएगा। इस आशय की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मंजू शर्मा द्वारा रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मतगणना की तैयारियों संबंधी आयोजित पत्रकार वार्ता में दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मंजू शर्मा ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के ईव्हीएम पर दर्ज मतों की गणना 14-14 टेबिलों पर की जाएगी। इसके अलावा डाकमत पत्रों की गणना के लिए गणना कक्ष में अलग से टेबिल लगाई गई है। सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाये रखे जाने हेतु आयोग के निर्देशानुसार वेबकांस्टिग, सीसीटीव्ही एवं वीडियोग्राफी की जाएगी। मतगणना विधानसभा क्षेत्र 32 अशोकनगर की कक्ष क्रमांक 18 प्रथम तल, विधानसभा क्षेत्र 33 चंदेरी की मतगणना कक्ष क्रमांक 6 भूतल एवं विधानसभा क्षेत्र 34 मुंगावली की मतगणना कक्ष क्रमांक 7 भूतल पर होगी। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. अनुज रोहतगी, संयुक्त एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी भूपेन्द्र गोयल, एसडीएम नीलेश शर्मा, सहायक संचालक जनसंपर्क एसएम सिद्धीकी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के मीडियाकर्मी उपस्थित थे।
अधिकृत व्यक्ति को ही मिलेगा प्रवेश:
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध कर्त्तव्यारूढ लोकसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा अशोकनगर के लिए विनय कुमार राय, चंदेरी के लिए एमपी अरोरा तथा मुंगावली के लिए गंगाराम प्रधान सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए मतगणना केन्द्र पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेराबंदी की गई है।
कॉलेज के बाहर रहेगी पार्किंग व्यवस्था:
मतगणना के दिन यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित रहे यह सुनिश्चित किया जाएगा। इस हेतु चंदेरी, शाढौरा, ईसागढ तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग राजमाता चौराहा के समीप तथा अभय पेट्रोल पंप के समीप व्यवस्था रहेगी। इसी प्रकार विदिशा रोड से आने वाले वाहनों के लिए पुराने आरटीओ आफिस के पास पार्किंग व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल नेहरू महाविद्यालय परिसर में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
मोबाइल एवं धूम्रपान प्रतिबंधित:
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना हेतु नियत स्थल पर मोबाइल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाइल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना व इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
प्रवेश के लिए होगें दो मुख्य द्वार:
मतगणना स्थल में मुख्य द्वार से अभ्यर्थी, ऐजेन्टों तथा मीडिया कर्मियों को प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कॉलेज के पीछे वाले तुलसी सरोवर वाले गेट से मतगणना स्थल पर निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्रों के आधार पर ही प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना स्थल पर प्रवेश हेतु परिचय पत्र के साथ अपना आई.कार्ड लाना आवश्यक होगा। मतगणना स्थल पर प्रवेश प्रात: 7.30 बजे तक ही दिया जाएगा। स्ट्रांग रूम प्रात: 7 बजे अभ्यर्थियों की उपस्थिति में खोला जायेगा।
मतगणना स्थल पर बना मीडिया कक्ष:
मतगणना दिवस 11 दिसंबर को मतगणना कव्हरेज के लिए नेहरू महाविद्यालय के भू-तल पर मीडिया कक्ष बनाया गया है। मीडिया कक्ष में तीनों विधानसभा की राउण्डवार मतगणना परिणाम की जानकारी पत्रकारों को उपलब्ध कराई जाएगी।
ईएमएस/ चन्द्रबली सिंह / 09 दिसम्बर 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *