स्वास्थ्य

प्याज से फैल रहा सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से फैली महामारी से अभी दुनिया जूझ ही रही है कि एक और संक्रमण ने स्वास्थ्य एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। यह संक्रमण सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया से फैल रहा है। कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले अमेरिका में यह संक्रमण 34 राज्यों के 400 लोगों तक पहुंच चुका है, जबकि कनाडा में भी 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। दरअसल, अमेरिका में लाल और पीली प्याज से सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण फैलने के सैकड़ों मामले सामने आए है। यहां के 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग इस बैक्टीरिया से संक्रमित हो चुके हैं। सीडीसी ने थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा आपूर्ति की गई प्याज न खाने का दिशानिर्देश जारी किया है। जिनके घरों में पहले से ये प्याज हैं या फिर इससे खाना बनाया है, उसे फेंक देने की अपील की है। कनाडा में भी सैल्मोनेला बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की वजह से 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ गई। प्याज से फैले संक्रमण को लेकर लोगों के बीच संशय की स्थिति बनी हुई है।
संक्रमण मूलत: लाल प्याज से जुड़ा है
अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि 34 अमेरिकी राज्यों में सैल्मोनेला का संक्रमण मूलत: लाल प्याज से जुड़ा हुआ है। सीडीसी के मुताबिक, 19 जून से 11 जुलाई के बीच इसके शुरुआती मामले रिपोर्ट हुए थे। इसके बाद संक्रमण के मामले बढ़े। हालांकि खबरों के मुताबिक, सप्लायर एजेंसी थॉमसन इंटरनेशनल लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज वापस मंगाया गया है।
इन लक्षणों से समझें संक्रमण है या नहीं
संक्रमित में डायरिया, बुखार और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं।
संक्रमण के 6 घंटे से लेकर 6 दिन के भीतर लक्षण दिख सकते हैं।
सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण गंभीर होने पर यह आंतों तक पहुंच सकता है।
संक्रमण से ज्यादातर पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों या 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों में वाले बुजुर्ग प्रभावित हो रहे हैं।
वापस मंगाए जा रहे प्याज
सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण प्याज के जरिए फैला है। संक्रमण के इन शुरुआती मामलों में थॉमसन इंटनरेशनल कंपनी का नाम सामने आया है, जो अमेरिका और कनाडा में प्याज की आपूर्ति करती है। हालांकि सीडीसी के अलर्ट जारी करने के बाद कंपनी का कहना है कि प्याज से संक्रमण के मामलों की जानकारी उन्हें है, इसलिए जहां भी प्याज की आपूर्ति की गई थी, उसे वापस मंगाया जा रहा है।
एसएस/06अगस्त/ईएमएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *