देश

जिंक की कमी से हो रही कोरोना मरीजों की मौत

-ताजा शोध में हुआ यह खुलासा
नई दिल्ली (ईएमएस)। बीते कुछ दिनों में हुए शोध में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों में जिंक की कमी पाई गई है। यहां तक की इसकी कमी के चलते कई लोगों की मौत भी हो गई। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए जिंक एक अहम रोल अदा कर रहा है। इस पर हुए शोध के अनुसार, इसकी कमी होने पर जान जाने का खतरा बढ़ता है। असल में जिंक की कमी होने पर शरीर में सूजन की शिकायत होने लगती है। ऐसे में कोरोना पेशेंट्स के लिए यह समस्या और भी खतरनाक साबित होगी। एक रिसर्च के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने 15 मार्च 2020 से 30 अप्रैल 2020 तक स्पेन के एक विश्वविद्यालय अस्पताल में कोरोना पीड़ित मरीजों का पूर्वव्यापी विश्लेषण किया गया। यह रिसर्च कुल 249 मरीजों के ऊपर की गई। इस अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के शरीर में जिंक की कमी थी, वे कोरोना की चपेट में जल्दी आए। साथ ही इनमें से करीब 8 प्रतिशत मरीजों की मौत हो गई।शरीर में अन्य जरूरी तत्वों के साथ जिंक भी सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ कर बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।
शोधकर्ताओं के अनुसार, इसकी कमी होने पर बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है। बात अगर कोरोना वायरस की करे तो इसके मरीजों में जिंक की कमी पाई गई है। यहां तक इसकी कमी व्यक्ति की मौत का कारण भी बन सकती है। इसकी कमी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम करने के साथ स्किन व मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाती है। ऐसे में कोरोना के मरीजों में इसकी कमी होने पर जान जाने का खतरा ज्यादा रहता है।
एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में जिंक की कमी होने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में कोरोना की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए डॉक्टरों द्वारा खाने में ज्यादा से ज्यादा जिंक वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी जा रही है। जैसे राजमा, चने, मसूर दाल, हरी व पत्तेदार सब्जियां, मशरूम, बीन्स, सूरजमुखी व कद्दू के बीज, ड्राई फ्रूट्स व साबुत अनाज, अंडे व डायरी प्रोडक्ट्स व रेड मीट आदि। बता दें ‎कि कोरोना वायरस दुनियभर में अपने पैर पसार चुका है। मगर अभी तक किसी वैक्सीन को मान्यता न मिलने के चलते सभी को सोशल डिस्टेंसिंग, साफ- सफाई और सही खानपान की सलाह दी जा रही है। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा कहा जा रहा है कि इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। इसके लिए खाने में सभी जरूरी विटामिन्स व मिनरल्स लेना बेहद जरूरी है।
सुदामा/ईएमएस 01 अक्टूबर 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *