मध्य प्रदेश

विश्व हाथ धुलाई दिवस के उपलक्ष्य में निगम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में कोविड-19 से बचाव हेतु नागरिकों को किया प्रेरित

भोपाल (ईएमएस)। नगर निगम भोपाल द्वारा विश्व हाथ धुलाई दिवस के उपलक्ष्य में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नागरिकों को कोविड-19 से बचाव हेतु आवश्यकतानुसार हाथों को साबुन से धोने और स्वच्छता हेतु प्रेरित किया। निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी के निर्देश पर नगर निगम भोपाल द्वारा हाथ धुलाई दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में नागरिकों को कोविड-19 से बचाव के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और स्वच्छता हेतु प्रेरित किया। निगम के अधिकारियों द्वारा नागरिकों से कहा कि जब तक दवाई नहीं तब तक मॉस्क अनिवार्य रूप से पहने और हाथों को साबुन से अच्छी तरह से समय-समय पर धोते रहे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आज हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है।
विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर जोन क्र. 15 के अंतर्गत वार्ड क्र. 64 स्थित हताईखेडा स्लम बस्ती में रहवासियों को कोविड-19 से बचाव हेतु हाथों को धोने के लिए प्रेरित किया गया जबकि जोन क्र. 11 के अंतर्गत वार्ड क्र. 41 में नागरिकों के साथ ही कर्मचारियों को भी कोविड-19 के संक्रमण संबंधी जानकारी दी गई और इससे बचने के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए। इस दौरान नागरिकों को मॉस्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करने, अपने घरों के आसपास साफ-सफाई बनाए रखने तथा लोगों से मिलते समय 02 गज की दूरी बनाए रखने हेतु प्रेरित किया। इस दौरान मौजूद लोगों के साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने की विधि बताई गई और मॉस्क भी वितरित किए। विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में जोन क्र. 05 एवं जोन क्र. 09 के विभिन्न क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से एनाउंसमेंट कराकर ”जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं“ मॉस्क पहने, हाथ धोएं, 02 गज की दूरी बनाए रखे और कोरोना से बचे।
नगर निगम द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए आईये जाने हाथ धोने की विधि का संदेश दिया। कोरोना वायरस व अन्य बीमारियों से हम स्वयं को, अपने परिवार को एवं अपने समुदाय को स्वस्थ्य और सुरक्षित रख सकते है अगर हम अपने हाथों को साबुन एवं पानी से चरणबद्ध तरीके से धोएं ऐसा करने से हमारे हाथ का हर हिस्सा साफ होता है। सबसे पहले अपने हाथों को साफ पानी से गीला करें और हथेलियों में साबुन लगाए। अब अपनी हथेलियों को आपस में मले ताकि झाग बन सके। पहले हथेलियों की धारियों के ऊपर उसके बाद पीछे उंगलियों के बीच में अंगूठे के चारों ओर एवं नाखुनों के नीचे व अंदर के हिस्से को कम से कम 20 सेकण्ड तक अच्छे से मले इसके बाद साफ पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से धो ले। अंत में एक साफ तौलिए या हवा का उपयोग करके अपने हाथों का सुखा लें। इसी प्रकार से मॉस्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन दृढ़ता के साथ करने हेतु प्रेरित किया गया।
ईएमएस/ 15 अक्टूबर 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *