एसटीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर बरामद किया 270 किलो गांजा

लखनऊ 28 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ)और नाॅरकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो की संयुक्त टीम ने वाराणसी के कैण्ट क्षेत्र से अन्तर्राज्यीय मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से 270 किलो गांजा बरामद किया। बरामद गांजे की कीमत करीब 20 लाख रुपये आंकी गई है।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि विगत काफी दिनों से आन्ध्र प्रदेश, ओडिसा, बिहार, आसाम एवं छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से मादक पदार्थो की अन्तर्राज्यीय स्तर पर तस्करी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थीं। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों एवं टीमों को अभिसूचना संकलन और गिरोह को पकड़ने के लिए निर्देशित किया गया था।
उन्होंने बताया कि तस्करों को पकड़ने के निर्देश के क्रम में एसटीएफ के पुलिस उपाधीक्षक विनोद कुमार सिंह, के पर्यवेक्षण में एसटीएफ कह गोरखपुर एवं वाराणसी की स्थाई इकाईयों को अभिसूचना संकलन के लिए लगाया गया।
इस संबंध में सूचना प्राप्त हुई कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थाे की तस्करी करने वाला एक गिरोह सक्रिय है, जिसके द्वारा अन्य राज्यों से मादक पदार्थाे की तस्करी कर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में लाकर विक्रय किया जाता है।
श्री सिंह ने बताया कि इसी क्रम में सूचना मिली कि उडीसा से कुछ तस्कर एक ट्रक में गांजा की बड़ी खेप लेकर बिहार की तरफ से वाराणसी होते हुये आजमगढ़ जायेगें। सूचना पर एसटीएफ एवं नाॅरकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो लखनऊ की संयुक्त टीम ने बुधवार को वाराणसी के कैण्ट इलाके में पहडिया मण्डी के पास पहुॅचकर घेराबन्दी की गयी। इस बीच एक ट्रक को रोका और उसकी तलाशी ली गयी । पुलिस ने ट्रक के अन्दर लदे शकरकन्द के बोरों के बीच में छुपाकर लाया जा रहा 270 किलो गांजा बरामद किया।
उन्होंने बताया कि मौके से ट्रक सवार ओडिसा निवासी महेन्द्रन हन्तल और जन्मुरी रमेश को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गये लोगों ने पूछताछ पर बताया कि बरामद गांजा कोरापुर (ओडिसा) से लाया जा रहा था और आजमगढ़ में देना था। इस काम के लिये प्रति फेरी 50 हजार रूपया मिलना था। मादक पदार्थ की डिलेवरी देने जा रहे थे । इस धंधे में ये लोग लगभग दो साल से संलिप्त हैं। दक्षिण तथा उत्तर-पूर्व भारत से ट्रक में ट्रान्सपोर्टरों द्वारा बुक किये गये माल ले आने के दौरान मादक पदार्थ के तस्करों से साजिश करके लादे हुये सामान के अन्दर मादक पदार्थ को छुपाकर तस्करी करते हुये पूर्वान्चल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न तस्करों को लाकर दे देते थे।
श्री सिंह ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो द्वारा की जा रही है।