मशीन कभी मनुष्य का स्थान नहीं ले सकती: महाजन

ब्यूनस आयर्स (अर्जेन्टीना), 02 नवंबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा है कि मशीन कार्य को स्वचालित कर सकती है, लेकिन वह कभी मनुष्य का स्थान नहीं ले सकती है।
श्रीमती महाजन ने यह विचार अर्जेन्टीना के ब्यूनस आयर्स में 31 अक्तूबर से दो नवम्बर तक नेशनल कॉंग्रेस ऑफ अर्जेन्टीना और अंतर संसदीय संघ द्वारा संसदीय मंच और अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में ‘फ्यूचर ऑफ वर्क’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि इंसान केवल कार्य अथवा नौकरी के लिए ही नहीं बना है बल्कि उसे प्रेम, देखभाल और सहानुभूति की भी आवश्यकता है इसलिए मशीन कार्य को स्वचालित तो कर सकती लेकिन वह कभी भी मनुष्यों का स्थान नहीं ले सकती है। ।
श्रीमती महाजन ने कहा कि आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, ब्लॉक चेन इत्यादि जैसी स्वचालित प्रौद्योगिकी से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में विशेषज्ञों की राय बटी हुई है। यद्यपि कौशलरहित जनशक्ति पर नौकरियों को खोने का खतरा मंडरा रहा है लेकिन नए विकसित होने वाले क्षेत्रों में नयी नौकरियां भी सृजित होंगी और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कार्य करने के स्थान और समय में बदलाव से नये अवसर उत्पन्न होंगे और इससे महिलाएं और दिव्यांग सशक्त बनेंगे तथा समावेशी विकास में भी वृद्धि होगी। उन्होंने यह कहा कि मानव और मशीन को एक दूसरे का विरोधी समझने के बजाय, एक दूसरे का पूरक माना जा सकता है।
भारत के विषय में बोलते हुए उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार ने अवसरंचना, राजमार्गों, नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी परिवहन, सस्ते आवास आदि क्षेत्रों में बड़े स्तर पर निवेश किया है। ‘स्टैंड-अप इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसी नवीन योजनाओं के माध्यम से उद्यमिता क्षेत्र को पूरा समर्थन दिये जाने से भारत में नौकरियों और रोजगार के अवसरों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगा है।
उन्होंने यह कहा कि संसद सदस्यों पर इस बात की बड़ी ज़िम्मेदारी है कि वे अपनी-अपनी सरकारों से इस बात के लिए आग्रह करें कि वे उभरती हुई चुनौतियों पर गंभीरतापूर्वक ध्यान दें। उन्हें लोगों के जीवन पर प्रौद्योगिकीय उन्नति और स्वचालन के प्रभाव के अनुरूप सक्षम कानून और नीतियाँ बनानी चाहिए।
गौरतलब है कि श्रीमती महाजन 31 अक्तूबर से दो नवंबर जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन, जी-20 देशों की महिला अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन और जी-20 देशों के एक संसदीय मंच में सम्मिलित होने के लिए भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के साथ ब्यूनस आयर्स में हैं। श्रीमती महाजन की अध्यक्षता में अर्जेटीना आए प्रतिनिधि में राज्य सभा सदस्य टी. के. रंगराजन, लोक सभा सदस्य कुमारी शोभा कारान्दलाजे, लोक सभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव शामिल हैं। शिष्टमंडल के सचिव लोक सभा सचिवालय में संयुक्त सचिव पी.सी.कौल हैं।
अभिनव टंडन
वार्ता