श्रीकृष्ण योगाश्रम का शुभारंभ

भोपाल । शहर के संत हिरदाराम नगर के लाऊ खेडी गांव (कैलाश नगर) में श्रीकृष्ण योगाश्रम का शुभारंभ 10-अप्रैल -2024 को चैट्रीचंड के पावन पर्व के शुभ दिन संत हिरदाराम जी के परम शिष्य परमपूज्य सिद्ध भाऊ जी के करकमलों द्वारा संपन्न हुआ। मंच पर आमंत्रित अतिथियों में योगगुरू एवं स्वास्थ्य प्रेमी महेश अग्रवाल , मध्यप्रदेश प्राकृतिक चिकित्सा परिषद की वर्तमान संरक्षक एवं पूर्व अध्यक्षा श्रीमती अर्चना जैन, समाज सेवक ज्ञानचंदानी, डॉ रमेश टेवानी आदि उपस्थित थे। दीप प्रज्वलन के पश्चात योगाश्रम का उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ। डॉ कन्हैयालाल रंगवानी जो मध्यप्रदेश प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के वर्तमान अध्यक्ष हैं, उन्होंने समारोह का संचालन किया।
प्रातःकाल 09:00 बजे से 11:00 बजे तक सुखमणि साहेब का पाठ किया गया। उद्घाटन प्रातः 11:00 बजे संपन्न हुआ। उद्घाटन के बाद परमपूज्य सिद्ध भाऊजी ने अपने आशीर्वचनों से सभी श्रोतागणों को मंत्रमुग्ध किया। श्रीमती अर्चना जैन ने भी सभी श्रोताओं को उद्बोधन किया और बताया कि श्रीकृष्ण योगाश्रम का उद्देश्य योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा का प्रशिक्षण देना है। योगगुरु महेश अग्रवाल ने भी अपने उद्बोधन में श्रीकृष्ण योगाश्रम को अपने उद्देश्य में सफल होने के लिए शुभकामनाएं दीं। डॉ रमेश टेवानी एवं अर्जुन टेवानी ने भी श्रीकृष्ण योगाश्रम को अपनी शुभकामनाएं प्रदान की। डॉ कन्हैयालाल रंगवानी ने बहुत ही रोचक ढंग से कार्यक्रम का संचालन करते हुए स्वास्थ्य सूक्तियों के माध्यम से सभी श्रोताओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित भी किया। श्री आहुजानी ने अंत में धन्यवाद प्रस्ताव रखा।
प्रबुद्ध श्रोतागणों में खरगोन से संतोष पाटीदार, सनावद से अनोखीलाल पटेल, नागपुर से राजन तुमाने, वर्धा से पीटर रक्षित, मंदसौर से जीतेन्द्र प्रज्ञेय, आंवलखेड़ा से नंदू भैया एवं मध्यप्रदेश के अन्य शहरों से भी मान्यवर उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन प्राकृतिक भोजन के साथ संपन्न हुआ। श्रीकृष्ण योगाश्रम में योग प्रशिक्षण शिविरों का आरंभ हो चुका है। प्राकृतिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन भी शीघ्र किया जाएगा।