क्षेत्रीय एमएसएमई की योजना, विकास और स्थिरता के मूल्यांकन पर एक अध्ययन

 मुंबई, : भारत की सबसे तेजी से बढ़ती हुई बिजनेस कंसल्टिंग कंपनी एन्ड ए  बिजनेस कंसल्टिंग ने आज अपने क्षेत्रीय एमएसएमई सर्वेक्षण  के निष्कर्ष जारी किए हैं। इस सर्वेक्षण में यह मूल्यांकन किया गया की ‘कैसे क्षेत्रीय एमएसएमई योजना बना कर विकास कर सकते हैं और स्थिरता बनाए रख सकते हैं?’

छत्तीसगढ़ की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में किए गए एक महीने के सर्वेक्षण में कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने आए जिनमें गोल सेटिंग, नीतियों की जागरूकता, वित्तीय अनुकूलन और बहुत कुछ शामिल है।

आंकड़ों का विवरण करते हुए ए एन्ड ए बिजनेस कंसल्टिंग के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रवीण दरयानी, ने कहा – “हमें डेटा और इसके विश्लेषण को साझा करने तथा एसएमई समुदाय के साथ आगे बढ़ते हुए ख़ुशी हो रही है। हमें पूरा भरोसा है कि यह अभ्यास अगली पीढ़ी के ऑन्त्रप्रेन्योर्स को उनके समस्याओं की पहचान करने, समाधान खोजने और उन्हें अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने में मदद करेगा।”

 दरयानी ने 2009 में एक ऑन्त्रप्रेन्योर् कोच के रूप में अपनी यात्रा की शुरूआत की थी और 8000 से अधिक एमएसएमई ओनर्स को उन्होंने प्रशिक्षित किया है। उनकी सेल्स टीम ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने से पहले हर ऑन्त्रप्रेन्योर् के साथ उनकी चुनौतियों के बारे में विस्तृत चर्चा की है, और आज तक पंजीकृत सभी ऑन्त्रप्रेन्योर्स के क्वालिटेटिव डाटा लगभग 300 ऑन्त्रप्रेन्योर्स के क्वांटिटेटिव डाटा से समानता रखते हैं।