स्टालिन का सोनिया-राहुल को एमके की प्रतिमा अनावरण में आने का न्योता

नयी दिल्ली/चेन्नई 09 दिसंबर (वार्ता) द्रविड मनेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम के स्टालिन और पार्टी की राज्यसभा सांसद कनिमाेझी ने रविवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके उन्हें 16 दिसंबर को पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की पार्टी मुख्यालय में स्थापित की जाने वाली प्रतिमा अनावरण के समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।
श्रीमती गांधी के यहां आवास पर हुई इस मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके इसकी जानकारी दी अौर कहा कि द्रमुक के दोनों नेताओं ने श्रीमती गांधी को उनको जन्मदिन की बधाई दी और विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा,“श्री स्टालिन एवं द्रमुक के वरिष्ठ नेताओं ने आज दिल्ली में सोनिया जी से मुलाकात की। उनको जन्मदिन की बधाई दी। हमारी बातचीत बहुत सदभाव और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई और कई मुद्दों पर चर्चा की गयी। मैं अपनी बातचीत जारी रखने तथा अपने गठबंधन को मजबूत करने के लिये उत्सुक हूं जो समय के साथ खरा उतरा है।”
बातचीत के दौरान द्रमुक के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक श्री स्टालिन ने श्रीमती गांधी से व्यक्तिगत रुप से द्रमुक मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में 16 दिसंबर को दिवंगत करुणानिधि की प्रतिमा के अनावरण के समारोह मेंं मौजूद रहने का आग्रह किया। इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के कई शीर्ष नेताओं के भी भाग लेने की उम्मीद है।
द्रमुक प्रमुख कल विपक्षी पार्टियों की ओर से सोमवार को यहां बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में भी भाग लेंगे।
सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान श्री स्टालीन ने श्रीमती गांधी को तमिलनाडु की मौजूदा राजनीतिक स्थिति और मेकेदातु बांध के मसलों पर भी विचार-विमर्श किया। मेकेदातु बांध कर्नाटक से भी जुड़ा हुआ है जहां कांग्रेस गंठबंधन सरकार की प्रमुख सहयोगी है।
श्री स्टालीन ने श्री गांधी से मुलाकात के दौरान भी मेकेदातु बांध मसले पर चर्चा की।
द्रमुक प्रमुख ने नयी दिल्ली रवाना होने से पूर्व संवाददाताओं से कहा कि श्री गांधी की ओर से बुलायी गयी विपक्षी दलों की बैठक में अगले लोकसभा चुनाव में ‘साम्प्रदायिक’ भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बेदखल करने तथा सशक्त विपक्षी गठबंधन बनाने की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जायेगा।
इस बैठक में कांग्रेस और द्रमुक के अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, तेलुगू देशम पार्टी, जनता दल(एस) और अन्य के भाग लेने की संभावना है।
श्री स्टालीन ने एक सवाल पर कहा कि वह मेकेदातु मसले को कर्नाटक मुख्यमंत्री और जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी के समक्ष भी उठायेंगे यदि वह विपक्षी बैठक में भाग लेने के लिए आते हैं।