शेयर बाजार बढ़त पर खुला

मुम्बई । घरेलू शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ खुला। बाजार में ये उछाल दुनिया भर से मिश्रित संकेतों के बाद भी खरीददारी हावी रहने से आया है। आज सुबह तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 222 अंक ऊपर आकर 72,692 पर खुला और थोड़ी देर में ही यह 175 अंक उछलकर 72,650 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। वहीं पचास शेयरों वाला एनएसई निफ्टी भी 64 अंक ऊपर बढ़कर 22,069 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।
आज कारोबार करने के दौरान निजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रिलायंस के शेयर एक फीसदी ऊपर आया। इसके अलावा मारुति, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर भी उछले। वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूप्रो, नेस्ले इंडिया और एचडीएफसी बैंक के शेयर नीचे आये हैं। शुरुआती कारोबार में व्यापक सूचकांकों में भी बढ़त दर्ज की गयी। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी जबकि स्मॉलकैप 0.7 फीसदी ऊपर आया।
आज सुबह गिफ्ट निफ्टी 22000 के ऊपर आया। वहीं एशियाई बाजारों की बात करें तो सुबह निक्केई में 0.8 फीसदी की बढ़त रही। वहीं स्ट्रेट्स टाइम्स और ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.4 फीसदी और 0.1 फीसदी बढ़त रही। दूसरी ओर हैंग सेंग एक फीसदी नीचे आया। शंघाई कंपोजिट भी 0.5 फीसदी गिरा। अमेरिका में बेंचमार्क सूचकांक में गिरावट रही। निवेशक फेड की नीति जानने के लिए आर्थिक आंकड़ों का इंतजार कर रहे थे। डॉव जोन्स 0.1 फीसदी फीसदी जबकि एसएंडपी 500 और नैस्डैक 0.3 फीसदी और 0.4 फीसदी नीचे आया। इससे पहले गत दिवस भारतीय शेयर बाजार शुरुआती गिरावट पर बंद हुए थे।