निगम कमिश्नर ने ज़ोन-16 के विभ‍िन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था देखी –

:: रहवासियों से चर्चा के बाद उनकी श‍िकायतों का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश ::
:: नर्मदा परिसर व देवधरम फील्टर स्टेशन का भी किया अवलोकन ::
इन्दौर । नगर निगम कमिश्नर श‍िवम वर्मा ने गुरूवार को प्रात:कालीन भ्रमण के दौरान कुशाभाऊ ठाकरे ज़ोन क्र. 16 के विभ‍िन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था देखी। पल्हर नगर, प्रेम नगर सहित कई स्थानों पर रहवासियों से चर्चा के बाद उनकी श‍िकायतों का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश दिए। निगम कमिश्नर ने पीएम आवास योजना के तहत गोमटगिरी के सामने निर्मित नर्मदा परिसर व पितृ पर्वत (देवधरम टेकरी) पर स्थ‍ित यशवंत सागर फील्टर स्टेशन का भी अवलोकन किया।
भ्रमण के दौरान अपर आयुक्त अभ‍िलाष मिश्रा, मनोज पाठक, अधीक्षण यंत्री धनीराम लोधी, महेश शर्मा, कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव, क्षेत्रीय ज़ोनल अध‍िकारी विनोद अग्रवाल, क्षेत्रीय स्वास्थ्य अध‍िकारी अबरार अली, स्वास्थ्य कन्ट्रोल रूम (फील्ड) प्रभारी अख‍िलेश उपाध्याय, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक मुकेश करोसिया, प्रभारी जनसम्पर्क अध‍िकारी राजेन्द्र गरोठिया आदि उपस्थित थे।
निगम कमिश्नर वर्मा गुरूवार सुबह पल्हर नगर पहुंचे। यहां ड्रेनेज चेम्बर चौक होने की श‍िकायत प्राप्त होने पर उन्होने चेम्बर खुलकार देखा तथा संबंध‍ितों को फटकार लगाते हुए आज ही चेम्बर की सफाई कराने के निर्देश दिये। वर्मा ने ज़ोनल कार्यालय के पीछे स्थ‍ित प्रेम नगर बस्ती का भी निरीक्षण किया। इस दौरान क्षेत्रीय रहवासियों से चर्चा की। रहवासियों ने बताया कि वर्षाकाल में इस क्षेत्र में जलजमाव की स्थ‍ित‍ि निर्मित होती है। इस पर निगम कमिश्नर ने क्षेत्रीय ज़ोनल अध‍िकारी विनोद अग्रवाल को इस समस्या का स्थायी हल निकालने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। प्रेम नगर में बेकलेन में अत्यध‍िक गंदगी व कचरा दिखने पर निगम कमिश्नर वर्मा ने इस क्षेत्र के लिए नियुक्त एनजीओ संस्था डिवाईन के प्रतिन‍िध‍ि को फटकरार लगाई। निगम कमिश्नर ने निगम के लिए काम करने वाले सभी एनजीओ संस्थाओं को निर्देश दिए कि शहर में कहीं भी बेकलेन में कचरा या गंदगी मिलती है, तो संस्थाओं को टर्मिनेट करने जैसी सख्त कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होने एनजीओ के प्रतिन‍िध‍ियों को फीडबैक रजिस्टर में रहवासियों से ही फीडबैक दर्ज कराने के भी निर्देश दिये। निगम कमिश्नर ने क्षेत्र में निर्माणधीन संजीवनी क्लीनिक का भी अवलोकन किया तथा इसका कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये।
निगम कमिश्नर वर्मा ने रहवासियों से नर्मदा के जलप्रदाय के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। जलप्रदाय से जुड़ी श‍िकायतों का रजिस्टर का भी उन्होने अवलोकन किया। कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि ज़ोन में जल प्रदाय की श‍िकायतों का त्वरित निराकरण करें। साथ ही श‍िकायतकर्ता को फोन लगाकर उनकी श‍िकायत के निराकरण होने की सूचना देकर उनकी संतुष्ट‍ि प्राप्त करे।
इसके बाद निगम कमिश्नर ने गोमटगिरी के सामने पीएम आवास योजना के तहत निर्मित नर्मदा परिसर का भी अवलोकन किया। यहां चर्चा के दौरान रहवासियों ने बताया कि बहुमंजिला भवन के पीछे गड्ढा है, उसे समतल कर खेल मैदान या उद्यान के रूप में विकसित किया जाये। इस पर निगम कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री धनीराम लोधी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निगम कमिश्नर वर्मा पितृ पर्वत (देवधरम टेकरी) स्थ‍ित यशवंत सागर के फील्टर स्टेशन (होलकर कालीन) भी गए और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यशवंत सागर के जल को यहां फील्टर करने की प्रक्रिया को देखा और यहां से होने वाले पेयजल सप्लाय के बारे में जानकारी प्राप्त की।