सीकर में लगे भूकंप के झटके लोग घर से बाहर आए, कोई नुकसान नहीं

जयपुर । राजस्थान के सीकर में शनिवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग घर हिलता देखर घबरा गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। इसके साथ ही लोगों ने अपने रिश्तेदारों को फोन कर उनका हालचाल जाना।
जानकारी के अनुसार राजस्थान के सीकर में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है। किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप के झटके शनिवार रात 11.47 बजे महसूस किए गए। इससे पहले राजस्थान के पाली में अप्रैल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पिछली बार भी भूकंप के झटके देर रात करीब आए थे। भूकंप की रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता मापी गई थी।
भूकंप पहले पृथ्‍वी की संरचना को समझना होगा। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है और इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं। कई बार ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है। जब इससे डिस्‍टर्बेंस बनता है तो इसके बाद भूकंप आता है। भूकंप को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। रिक्‍टर स्‍केल भूकंप की तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना होता है, इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को एपीसेंटर से 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। ये स्‍केल भूकंप के दौरान धरती के भीतर से निकली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।