सबसे तेजी से 150 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने बुमराह

मुम्बई । टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक अहम रिकार्ड अपने नाम किया है। बुमराह ने इस मैच में पांच विकेट लेने के साथ ही अपने 150 टेस्ट विकेट पूरे किये। इसी के साथ ही वह सबसे तेजी से ये आंकड़ा हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने इस दौरान पूर्व कप्तान कपिल देव के अलावा दिग्गज स्पिनर और आर अश्विन और मोहम्मद शमी को भी पीछे छोड़ दिया। बुमराह ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को आउट करते ही यह उपलब्धि अपने नाम की। बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे मेहमान टीम के बल्लेबाज बेबस दिखे। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।
उन्होंने इस मैच में बल्लेबाज ओली पोप को आउट किया, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो , बेन स्टोक्स और टॉम हार्टले को आउट किया। बुमराह ने जेम्स एंडरसन के रुप में छठा विकेट लिया।
बुमराह टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंद फेंककर 150 विकेट हासिल करने वाले भारतीय बने हैं। उन्होंने 150 विकेट हासिल करने के लिए 6781 गेंद फेंकी है जबकि उमेश यादव ने इस कारनामे को करने के लिए 7661 गेंदों का सहारा लिया. जबकि मोहम्मद शमी ने 150 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 7755 गेंदें फेंकी है। वहीं दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने डेढ़ सौ टेस्ट विकेट के लिए 8378 गेंदें डाली थी जबकि आर अश्विन ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 8380 गेंदें फेंकीं। बुमराह ने जेम्स एंडरसन को आउट कर अपना छठा विकेट लिया। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 15.5 ओवर में 45 रन देकर 6 विकेट लिए जिससे इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रनों पर ही सिमट गयी।