हमास को इजराइल ने भेजा प्रस्ताव और गाजा पर दांगी मिसाइलें, मासूमों की मौत

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम को लेकर बातचीत जारी
तेल अवीव । गाजा पट्टी में हमास और इजरायल के बीच काफी दिनों युद्ध चल रहा है। इस युद्ध में अभी तक न हमास ने घुटने टेक रहा हैं और न ही इजरायल हमले करना बंद कर हैं। हालांकि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम को लेकर बातचीत जारी है। हमास ने इजरायली बंधकों के नए वीडियो जारी कर इजरायल को फिर भड़का दिया है। इजरायल ने हमास को युद्धविराम का ऑफर देते हुए कहा है कि यह आखिरी मौका है और इजरायल ने हमास को प्रस्ताव भेजा, उधर, मध्य और दक्षिणी गाजा में ताबड़तोड़ हमले भी किए हैं। इजरायली बमबारी में 22 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में ज्यादातर मासूम बच्चे हैं। पूरी दुनिया में इजराइल की इस बमबारी को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
इजरायल के प्रस्ताव पर फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास का कहना है कि उसे गाजा में संभावित युद्धविराम के बारे में अपने नए प्रस्ताव पर इजरायल की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिल गई है और जवाब देने से पहले वह दस्तावेज का अध्ययन करेगा। गाजा के उप प्रमुख खलील अल-हया ने एक बयान में कहा है कि हमास को 13 अप्रैल को मिस्र और कतरी मध्यस्थों को प्रस्तुत प्रस्ताव पर जायोनी कब्जे की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिली है। एक तरफ हमास अपनी मांगों पर अड़ा हुआ है कि इजरायल के साथ किसी भी समझौते से फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के युद्ध का अंत होना चाहिए। उधर, इजरायल हमास को पूरी तरह खात्म करने तक युद्ध न रोकने की बात कह रहा है।
एक अधिकारी ने कहा कि इज़रायल के पास देने के लिए कोई नया प्रस्ताव नहीं है, हालांकि वह एक सीमित संघर्ष विराम पर विचार करने को तैयार है। इजरायल की शर्त है कि बातचीत से पहले हमास उसके 33 बंधकों को रिहा करे। संयुक्त राज्य अमेरिका और 17 अन्य देशों ने हमास से युद्ध खत्म करने के लिए सभी बंदियों को रिहा करने की अपील की है। वहीं, हमास ने भी कहा कि वह हमारे लोगों की जरूरतों और अधिकारों को ध्यान में रखने वाले किसी भी विचार या प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, हमास अपनी प्रमुख मांग पर अड़ा है कि इजरायल गाजा पर अपना युद्ध खत्म करे और स्थायी युद्धविराम का आह्वान करे, तभी वह उसके सभी बंधकों को रिहा करेगा।
उधर, बातचीत के बीच मध्य और दक्षिणी गाजा पर शनिवार को इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 22 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने ‘बताया कि इजरायली युद्धक विमानों ने मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर में एक आबादी वाले घर को कई मिसाइलों दांगी, जिसमें चार बच्चों सहित नौ फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए हैं।