ब्रिटेन के सबसे मोटे इंसान की मौत, दफनाने के लिए नहीं मिला ताबूत

मरने पर भी नसीब नहीं हुई 4 गज जमीन
लंदन । ब्रिटेन के रहने वाले जैसन हैल्टन साल 2015 में ये वहां के सबसे मोटे इंसान घोषित किए गए, तब उनका वजन 317 किलो था। लेकिन हाल ही में इनकी मौत हो गई। जैसन को मोटापे की वजह से जहां जिंदगीभर परेशानियों से जूझना पड़ा, वहीं मौत के बाद भी उनकी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं।
जैसन की मां लीसा अपने मृतक बेटे को दफनाने के लिएजमीन की तलाश नहीं कर पा रही हैं। जहां आम लोगों को दफनाने में 2 गज जमीन लगता है, वहीं जैसन के लिए दोगुने जमीन की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि जैसन काफी मोटा था, जिसकी वजह से उसे दफनाने के लिए सामान्य से दोगुने बड़े ताबूत और दोगुने जगह की आवश्यकता होगी। लेकिन हमें वो मिल नहीं पा रहा है। दफनाने के लिए इतनी ज्यादा जमीन लेने पर बहुत पैसे लग जाएंगे। इस वजह से हम उसकी अंतिम विदाई नहीं कर पा रहे हैं। मैं अपने बेटे से बहुत प्यार करती हूं, लेकिन कुछ समझ नहीं आ रहा है। 55 वर्षीय लीसा ने बताया कि जैसन ने गिल्डफोर्ड के रॉयल सरे काउंटी अस्पताल में अंतिम सांस ली। 33 साल के जैसन की मौत मोटापे की वजह से हुई। मोटापे के कारण शरीर के कई अंग काम करना बंद कर दिए और छोटी सी उम्र में वो मर गया। मौत के बाद से अब तक वो अस्पताल में ही है।
उन्होंने कहा कि मेरे एक दोस्त ने शव वाहन को फोन किया, लेकिन मुझे डर है कि शायद ही वो उसमें फिट हो पाएगा। इतना ही नहीं, बड़े ताबूत की भी आवश्यकता होगी। हालांकि, अंतिम संस्कार करने वाली एक फर्म ने कहा है कि वे जैसन के लिए एक बड़ा ताबूत देंगे, साथ ही यह पता लगा रहे हैं कि उसे कैसे कब्रिस्तान तक ले जाया जा सकता है। जैसन के मोटापे की वजह उसके पिता की मौत को बताया जाता है। चूकि जैसन अपने पिता से काफी जुड़ा हुआ था। जब उनकी मौत हुई तो दुखी जैसन ज्यादा खाना खाने लगा। ऐसे में उसका वजन बढ़ता चला गया। साल 2020 में अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई तो उसे क्रेन से टांगकर हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा था। इसके बाद उसे कई बार छोटे-छोटे हार्ट अटैक भी आए, लेकिन वो बिस्तर पर ही पड़ा रहा। इन सब हादसों के बाद उसने खाना कम कर दिया, लेकिन वजन फिर भी कम नहीं हो पाया।
फरवरी 2024 में जैसन फिर से बीमार हो गए और उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया। लेकिन तब जैसन जीना चाहता था। उसे इस बात की चिंता थी कि क्या मैं ठीक हो पाउंगा? बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, दुनियाभर में 100 में से 38 लोग मोटापे से परेशान हैं। आजकल बहुत सारे लोग मोटापे की वजह से परेशान हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद ऐसे लोग अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पाते और शरीर में चर्बी बढ़ती जाती है। इस वजह से कई अलग-अलग बीमारियां भी घेर लेती है। कुछ लोग तो इतने ज्यादा मोटे हो जाते हैं कि वे दरवाजे से भी बाहर नहीं निकल पाते, तो कुछ लोगों का अकेले बिस्तर से उठना भी मुश्किल होता है।