कमिश्नर ने खतरनाक स्ट्रीट डॉग्स को पकड़ने सहित जरूरी उपाय के निर्देश दिए

-पुख्ता कार्ययोजना के साथ कार्यवाही प्रारंभ होगी
भोपाल। कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने विगत दिनों स्ट्रीट डॉग के हमले से हुई एक बच्चे की मृत्यु जैसी घटनाएं रोकने के लिए तत्काल प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं । नगर निगम, अशासकीय संगठनों, पशु प्रेमियों के साथ आज सम्पन्न हुई बैठक में हुई चर्चा के बाद तय हुआ है कि 24 घंटों में ही कुछ जरूरी कदम उठाए जाएंगे। बैठक में नगर निगम आयुक्त विजयदत्ता सहित पशु पालन विभाग के डाक्टर्स भी उपस्थित थे।
कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने पशु पालन विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे इस माह के अंत तक पशु गणना के साथ ही पालतू और स्ट्रीट डॉग की गणना कर लें जिससे शेल्टर होम के अलावा अन्य कार्यों को सुनियोजित तरीके से किया जा सके। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा है कि वे स्ट्रीट डॉग के वेक्सीनेशन, नसबंदी और पुनर्वास के लिए पूर्व से चलाए जा रहे एवीसी कार्यक्रम को बेहतर बनाएं तथा इस कार्य में लगे एनजीओ के कार्यों को पारदर्शी और कारगर बनाएं। पशु प्रेमियों को भी इस कार्य में सहभागिता के साथ ही वार्ड स्तर पर जागरूकता शिविर लगाए जाएं। उन्होंने नए शेल्टर होम बनाए जाने के काम में तेजी लाए जाने के भी निर्देश दिए हैं।
आयुक्त नगर निगम विजय दत्ता ने बताया कि स्ट्रीट डॉग की आक्रामकता को कानून अनुसार रोकने और मानव जीवन की सुरक्षा के दृष्टिगत एक बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य प्रारंभ किया जाएगा। आगामी 24 घंटे में एक एप और एक व्हाट्सएप ग्रुप प्रारंभ किया जाएगा और एनजीओ तथा पशु प्रेमियों के सहयोग से आक्रामक स्ट्रीट डॉग को पकड़ा जाएगा । इस अवधि में डॉग- कैच टीम को प्रशिक्षित करने के साथ ही वाहन को भी बेहतर बनाया जाएगा । कल से ही पालतू डॉग के रजिस्ट्रेशन, लायसेंस की प्रक्रिया भी प्रारंभ होगी।
बैठक में उपस्थित एनजीओ और पशु प्रेमियों ने अनेक सुझाव दिए तथा नगर निगम के एवीसी कार्यक्रम को प्रभावी बनाने की अपेक्षा भी की।
हरि प्रसाद पाल / 14 मई, 2019