:: अशोक नगर स्थित ओशो ग्लीम्पस पर छात्र-छात्राओं के लिए उपयोगी नादब्रम्ह योग का प्रशिक्षण ::

इन्दौर । मनुष्य का मस्तिष्क एक कम्प्यूटर की तरह काम करता है। इसका उपयोग हमें वैसे ही करना चाहिए, जैसे एक कम्प्यूटर ऑपरेटर करता है। आशय यह है कि मस्तिष्क हमारा सेवक बनकर काम करे न कि हम उसके। जैसे जरूरत से ज्यादा बोझ डालने पर कम्प्यूटर भी जवाब दे जाता है, मस्तिष्क भी उतना ही सहन करेगा जितनी उसकी क्षमता है। मस्तिष्क की क्षमता का सही उपयोग करना, और अपनी क्षमताओं के द्वार खोलना ही ध्यान है। इसी ध्यान योग के माध्यम से हम अपने काम करने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं।
सपना-संगीता के पीछे, अशोक नगर स्थित ओशो ग्लीम्पस पर चल रहे ओशो के नादब्रम्ह ध्यानयोग शिविर के दौरान प्रशिक्षक प्रेम गरिमा ने उक्त बाते कही। शिविर मंे हर दिन साधक छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ रही है। यहां प्रतिदिन सुबह एक घंटे के ध्यान योग के माध्यम से उच्च शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों मंे जुटे छात्र-छात्राओं के लिए तनाव एवं अवसाद से मुक्ति, याददाश्त बढ़ाने, पढ़ाई के लिए उपयुक्त नियमित दिनचर्या तथा अपनी लुप्त हो रही प्रतिभा को फिर से अर्जित करने जैसे उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए प्रातः 7.30 से 8.30 तक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सभी नए साधकों के लिए पहले तीन दिन यह प्रशिक्षण पूरी तरह निःशुल्क रहेगा।
ओशो ग्लीम्पस पर संचालित इस नादब्रम्ह ध्यान योग के लिए एक सुसज्जित सभागृह, संपूर्ण वातानुकूलित स्पेस तथा पुणे स्थित ओशो केंद्र से प्रशिक्षित प्रेम गरिमा के मार्गदर्शन में संगीत की सुर एवं स्वर लहरियों के बीच प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। फिलहाल 15 से 27 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाएं यहां आकर इस चमत्कारिक ध्यान योग से लाभान्वित हो रहे है।
उमेश/पीएम/16 मई 2019

संलग्न चित्र – अशोक नगर स्थित ओशो ग्लीम्पस पर नादब्रम्ह ध्यान योग का प्रशिक्षण लेते साधक।