(रतलाम) मतगणना स्थल का सौ मीटर क्षेत्र नो व्हीकल झोन होगा

रतलाम (ईएमएस)। विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत 11 दिसम्बर को रतलाम जिले के पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम पर मतगणना का कार्य होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान ने मतगणना स्थल से संबंधित व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में स्थित मतगणना स्थल के सौ मीटर के दायरे को चिन्हित कर नो व्हीकल झोन बनाया जाएगा। विधानसभावार बेरिकेटिंग सुरक्षा मानकों के अनुरूप एवं मतगणना स्थल पर पैदल प्रवेश हेतु एंट्री प्वाईंट का निर्धारण जिला पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में किया जाएगा। मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास प्रवेश पत्र एवं इसकी जांच के साथ ही आयोग के निर्देशानुसार फ्रिस्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। मतगणना ड्यूटी में संलग्न सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी मोबाईल के साथ प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
समुचित विद्युत व्यवस्था के निर्देश
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग (ई एण्ड एम) को निर्देश दिए है कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक मतगणना कक्ष एवं मतगणना कार्य हेतु नियोजित अन्य समस्त कक्षों में विद्युत व्यवस्था, सुरक्षा मानकों के अनुरूप की जाएगी। वे इस आशय का प्रमाण पत्र भी देना सुनिश्चित करेंगे कि उक्त व्यवस्था चाक-चौबंद है एवं सुरक्षा की दृष्टि से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप है।
रेण्डमली परीक्षण किया जाएगा
मतगणना के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक द्वारा प्रत्येक गणना राउण्ड में मतगणना का रेण्डमली परीक्षण किया जाएगा। 219 रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रेक्षक डॉ. ए.के. जादोन है जिनके सहयोग के लिए लाईजनिंग अधिकारी महाप्रबंधक सड़क विकास प्राधिकरण श्री रणवीर सिंह तोमर एवं आशुलिपिक श्री अब्दुल समद कुरैशी को नियोजित किया गया है।
220 रतलाम शहर विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रेक्षक श्रीमती तनु काश्यप है जिनके सहयोग के लिए लाईजनिंग अधिकारी, जिला योजना अधिकारी श्री बालकृष्ण पाटीदार एवं आशुलिपिक श्री टी.एस. नायर को नियोजित किया गया है।
221 सैलाना विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रेक्षक श्री विनोदानंद झा है जिनके सहयोग के लिए लाईजनिंग अधिकारी प्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री महेन्द्र नागराज एवं आशुलिपिक श्री लक्ष्मण सैनी को नियोजित किया गया है।
222 जावरा विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रेक्षक श्री कैलाश मीणा है जिनके सहयोग के लिए लाईजनिंग अधिकारी कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री के.पी. वर्मा एवं आशुलिपिक श्री जनार्दन कुमार को नियोजित किया गया है।
223 आलोट विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रेक्षक श्री धीरज सिंह गार्बियाल है जिनके सहयोग के लिए लाईजनिंग अधिकारी सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी श्री राजकुमार सिंह एवं आशुलिपिक श्री गौरव दुबे को नियोजित किया गया है।
ईएमएस/मोहने/ 08 दिसंबर 2018