इन्दौर रंग बिरंगी विरासत को संवारने की अनूठी पहल –

:: गेर मार्ग के अनेक भवनों की बालकनी/छतों पर बैठकर गेर का आनंद ले सकेंगे मेहमान ::
:: कलेक्टर आशीष सिंह ने बुकिंग के लिये एप किया लांच ::
इन्दौर । इन्दौर में 30 मार्च को रंग पंचमी के अवसर पर रंगारंग गेर निकलेगी। इस गेर के माध्यम से पूरा शहर रंगों से सराबोर होगा। इन्दौर की इस रंग-बिरंगी विरासत को संवारने की अनूठी पहल भी की जा रही है। इस बार गेर मार्ग के अनेक भवनों की बालकनी/छतों पर बैठकर मेहमान गेर का आनंद ले सकेंगे। इसकी बुकिंग के लिये कलेक्टर आशीष सिंह ने एक मोबाइल एप भी लांच किया है। इन्दौर की गेर को यूनेस्को की धरोहर सूची में शामिल कराये जाने के प्रयास भी किये जा रहे है।
कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज स्मार्ट सिटी ऑफिस में आयोजित बैठक में इन्दौर गेर-2024 एप https://play.google.com/store/apps/details?id=com.appnosys.rangpanchmi लांच किया गया। इस एप के माध्यम से नि:शुल्क बुकिंग कराई जा सकेगी। गेर मार्ग के 9 भवनों को मेहमानों के बैठने के लिये चिन्हित किया गया है। इन भवनों में बैठक क्षमता लगभग 200 रहेगी। लांच किये गये एप में नाम, मोबाइल नम्बर तथा आईडी प्रुफ के साथ बुकिंग कराई जा सकेगी। व्यक्ति के दस्तावेज के सत्यापन के पश्चात उसे कंफरमेशन का मेसेज दिया जायेगा। प्रत्येक भवनों पर वालेंटियर की व्यवस्था भी की गई है। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्यांक सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम अभिलाष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
:: कलेक्टर ने गेर मार्ग का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया ::
रंग पंचमी पर निकलने वाली रंगारंग गेर की व्यापक तैयारियां जारी है। कलेक्टर आशीष सिंह ने गेर आयोजकों तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ गेर मार्ग का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गेर मार्ग पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने गेर मार्ग की बांधाएं हटाने के लिये भी निर्देशित किया। गेर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के माध्यम से सतत निगरानी जायेगी। इस दौरान उनके साथ संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।