समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे विकास योजनाओं का लाभ: विपिन सिंह परमार

कहा….आयुष्मान भारत योजना सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना
पालमपुर,। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि सुलह में वर्तमान के साथ साथ भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की अपेक्षाओं एवं आकांशाओं को पूरा करने एवं उनके हितांे के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। विपिन सिंह परमार आज ग्राम पंचायत रमेहड़ के घडंहू में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्री ने घडंूह में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने को कहा। उन्होंने सरकारी योजनाओं को प्रभावी ढ़ग से लागू करने एवं पात्र लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिये ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम सरकार का एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम है जिसकी समीक्षा मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का समयबद्धता पूर्वक निपटारा किया जाए ताकि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े।
ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को विशेष प्राथमिकता
परमार ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है । सरकार ने जनसाधारण के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए यह अनिवार्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को विशेष प्राथमिकता दी जाए। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, ऊर्जा पेयजल, सिंचाई तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण पर पर बल दिया जा रहा है। ग्रामीण कल्याण के प्रतिलक्षित अनेक योजनाएं व कार्यक्रम एक वर्ष में कार्यान्वित किये गये हैं, जिनके सुखद परिणाम आने शुरू हो गये हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सुलह विधान सभा क्षेत्र विकास की नई बुलंदियों की ओर बढ़ रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जो देश के लगभग 50 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को हर साल पांच लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से प्रदेश में 21 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल में राज्य सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को एक योजना के तहत लाकर ‘हिम केयर’ नाम दिया गया है। इन योजनाओं के तहत निर्धारित बीमा कवर राशि को बढ़ा कर आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर 5 लाख रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पांच लाख लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित जरूरतमंद एवं गरीब लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष का गठन किया है।
परमार नेे कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि समाज की हर वर्ग को लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों तथा 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों की पेंशन बढ़ाकर 1300 रुपये प्रतिमाह की गई है।
लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर अनेक विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं आरंभ
परमार ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार गरीबों के विकास के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं और समाज के वंचित तबकों के लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर अनेक विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं आरंभ की गई हैं। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, स्वास्थ्य में सहभागिता योजना, मुख्यमंत्री निरोग योजना तथा, प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान, जल से कृषि को बल, सौर सिंचाई योजना, आज पुरानी राहों से, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, मुख्यमंत्री लोक भवन, मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना शुरू की है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से इन योजनाओं की पूरी जानकारी लें तथा इनका लाभ उठाएं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मंे केंद्र सरकार ने गरीबों के हितों को सर्वोपरि रखकर कार्य किया है। सरकार की प्राथमिकता पिछड़ों को समाज की मुख्यधारा में लाकर देश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मुद्रा योजना पर शत प्रतिशत कार्य किया जा रहा है।
लाभार्थियो को बांटे चैक
स्वास्थ्य मंत्री ने 33 पात्र लाभार्थियों को 4 लाख 66 हजार 500 रुपये राहत राशि के चैक वितरित किये। इस अवसर पर घडंूह पंचायत के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए स्वास्थ्य मंत्री के माध्यम से 11 हजार रुपये का चैक भेंट किया।
घोषणाएं
स्वास्थ्य मंत्री ने घडंहू में 2 हैंडपम्प व मोटर लगाने, पानी की पाईपों को बदलने, मारंडा घडंहू भवारना रोड़ की टांयरिंग, आयुर्वेदिक हैल्थ संेटर के भवन का निर्माण कार्य, घडंहू में श्मशान घाट के रास्ते को पक्का करने तथा सोलर लाईट लगाने की घोषणा की।
इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष कैप्टन देसराज शर्मा, महामंत्री चन्द्रवीर, एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा, बीडीओ भवारना केएस राणा, आरएम एचआरटीसी राजकुमार पाठक, अधिशाषी अभियंता आईपीएच अनिल पुरी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग मनीष सहगल, तहसील कल्याण अधिकारी रविन्द्र शर्मा, बीएमओ भवारना डॉ.सुभाष शर्मा, अधिशाषी अभियंता आईपीएच संजय ठाकुर, सीडीपीओ अतुल कौल, वीना श्रीवास्तव, श्रम निरीक्षक सुदेश शर्मा, सरूप डढ़वाल, प्रधान रमेहड़ प्रेमलता, उपप्रधान वेद प्रकाश, महेन्द्र सिंह, धर्मपाल, कैप्टन शंभू भूरिया, पूर्व प्रधान राजकुमार, कैप्टन प्रकाश चन्द सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।
22 दिसम्बर, (विजयेन्दर शर्मा)